15/05/2012

A MOTIVATION STORY

एक
अंधी लड़की कैसे प्रेरित
हुई ?
मैं एक 12 वर्ष
की लड़की तसनीम के बारे
में बताना चाहूँगा। 6 वर्ष
पहले एक गांव छोड़ कर
शहर में आकर बस गये। तब से
वह अंध विद्यालय में
निरन्तर पढ़ने
जा रही थी। पर वह कुछ
भी नहीं सीख पाई । उसके
माता-पिता ने
सोचा कि वह दिमाग से
कमजोर है। अतः उन्होंने
शहर के कई चिकित्सकों से
परामर्श लिया, पर सब
व्यर्थ रहा। फिर उन्होंने
मुम्बई हाँस्पिटल में
भी दिखाया। कोई लाभ
नहीं हुआ।
एक दिन वह लड़की अपने
पिता के साथ मेरे घर आई।
मैने उससे पूछा कि वह
क्यों नहीं पढ़ना चाहती है? उसका उत्तर था, ‘‘पढ़ने
का कोई लाभ नहीं है।’’
मैंने उसे उसकी बुआ अजब के
जीवन के बारे में बताया।
उसके केरियर के बारे में
बताया कि कैसे अजब ने
लकवाग्रस्त होते हुए
भी अपना केरियर
बनाया। उससे
पूछा कि क्यों तुम्हारी मां
घर में ही रहती हैं और
तुम्हारी बुआ
नौकरी करती हैं। मैने
दोनों का अन्तर उसे
समझाया। जब उसे समझ में
आया कि अजब,
उसकी बुआ,अधिकारी है
अपनी पढ़ाई की वजह से
वह आज किसी पर
आश्रित नहीं है। और
चूंकि उसकी मां पढ़ी-
लिखी नहीं है,तो उसे घर में
ही रहना पड़ता है। मैने,
तसनीम
को समझाया कि उसमें और
उसकी माँ में भी अन्तर है।
मैने उससे कुछ प्रश्न
किये,‘‘तुमसे कौन
शादी करेगा ?’’ ‘‘एक दिन
जब तुम्हारे माता-
पिता नहीं होंगे, कौन
तुम्हारी देख-भाल
करेगा ?’’ ‘‘क्या तुम
अपनी बुआ की तरह
अधिकारी बनना चाहोगीँ?
’’अजब अधिकारी कैसे
बनी, यह मैने उसे
समझाया। इस पाँच
मिनिट की वार्ता से वह
सीखने-पढ़ने को तैयार
हो गई। उसके पश्चात् उसमे वो लगन पैदा हुई कि
एक माह में ही उसने वह सब
सीख लिया जो वह पिछले
पाँच वर्षों में नहीं सीख
सकी थी। मैने सिर्फ
अध्ययन
की आवश्यकता की प्रेरणा
दी। मैने उसकी
मान्यताओं ओर सोच को बदला
विश्वासों को जगाया कि वो किसी से कम नही ओर वो अधुरी भी नही है।
मैने आधारभूत
आवश्यकताओं पर
प्रहार किया और वह
प्रेरित हो गई।
आज वो सफल है!
मैँ भुल गया पर उसे वो 5 मिनिट आज भी याद है

No comments:

Post a Comment